जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सीआरपीएफ के 153 वीं वाहिनी ने किया वृहद वृक्षारोपण




औरंगाबाद, बिहार।


जिले में 2019 के गर्मियों में 200 से अधिक लोगों के मरने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्णय के बाद पूरे बिहार में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के कड़ी में औरंगाबाद मुख्यालय स्थित सीआरपीएफ के 153 वीं बटालियन के खेल परिसर में छायादार और फलदार वृक्षों का रोपण किया गया।


जिले में पर्यावरण संरक्षण हेतु जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सीआरपीएफ के 153 वीं वाहिनी मुख्यालय बीसीएस कैंप परिसर औरंगाबाद में पौधरोपण का कार्य किया गया। यह कार्य वृहद पैमाने पर किया गया। कैम्प के खेल परिसर में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों के अलावे सभी कर्मचारी और जवान उपस्थित थे।




इस अभियान का आयोजन वाहिनी के कमांडेंट सौरभ कुमार चौधरी की देखरेख में किया गया था। जिसमें द्वितीय कमान अधिकारी पंकज द्विवेदी, उप कमांडेंट अनिल कुमार के साथ-साथ अन्य अधीनस्थ अधिकारी और जवानों ने भाग लिया।


लगाए गए फलदार वॄक्ष


कमांडेंट सौरभ कुमार चौधरी ने बताया कि वृक्षारोपण का मुख्य उद्देश्य धरती के बढ़ते तापमान को कम करना और जलवायु परिवर्तन को रोकना है।




इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में अनेकों प्रकार के फलदायक और छायादार वृक्षों का रोपण किया गया। उक्त कार्यक्रम के तहत वाहिनी के अधिकारियों के द्वारा उपस्थित अधीनस्थ अधिकारी एवं जवानों को इसके महत्व के बारे में भी अवगत कराया गया।


इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में उपस्थित समस्त अधिकारियों और जवानों ने एक संकल्प लिया कि चाहे जैसी भी परिस्थिति हो लेकिन में हर वर्ष एक वृक्ष जरूर लगाएंगे । वे अपने स्वजनों और अपने नाम पर एक वृक्ष लगाएंगे और अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे।

0 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© 2023 by The Silence Media